सकारात्मक कैसे रहें: 11 स्मार्ट आदतें | How to Stay Positive: 11 Smart Habits

सकारात्मक कैसे रहे इसके बारे में जानते है | सकारात्मक बनने के लिए कौनसी आदतें डालनी चाहिए इसके बारे में जानते है |How to Stay Positive ? Positive रहने के लिए कौनसी आदतें आपको डालनी है, इसके बारे में जानते है |

Stay Positive

 

“सकारात्मक मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से यह कह रहा है कि यह कहने के बजाय कुछ नहीं किया जा सकता है।”

बो बेनेट

 

“ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए जिनसे आप गलती कर सकते हैं, ये सभी की सबसे बड़ी गलती हो सकती है।”

पीटर मैक विलियम्स

 

मैं अपने व्यक्तिगत विकास के साथ जानबूझकर काम करना शुरू करने वाली पहली चीज़ें में से एक था जीवन के बारे में मेरा दृष्टिकोण सुधारना।

यह 2 साल पहले की बात है कि मैंने इस विषय में कदम उठाना शुरू किया और कदम से कदम उठाया – और कभी-कभी पीछे पीछे हटने के साथ- अधिक आशावादी दृष्टिकोण तैयार करें।

एक रवैया जो समय के साथ अधिक से अधिक स्थिर हो जाता है ताकि मैं अच्छे दिनों के दौरान दुनिया को सकारात्मक तरीके से न देख सकूं। लेकिन इससे भी मैं कठिन समय के दौरान भी सकारात्मक और रचनात्मक रह सकता हूं और कुछ बेहतर काम कर रहा हूं।

इस लेख में मैं ऐसा करने के लिए सबसे अच्छा, सबसे चतुर और सबसे प्रभावशाली आदतों में से 11 को साझा करना चाहूंगा ताकि एक दशक से अधिक समय में मैंने सीखा हो।

सकारात्मक कैसे रहें: 11 स्मार्ट आदतें | How to Stay Positive: 11 Smart Habits

मुझे आशा है कि आप यहाँ उपयोगी कुछ पाएंगे।

1 ) एक नकारात्मक स्थिति में आशावादी दृष्टिकोण खोजें।

एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाने के लिए सबसे आसान लेकिन सबसे प्रभावी तरीकों में से एक मेरे अनुभव में जितना संभव हो उतना अधिक उपयोगी प्रश्न पूछने में है।

जब मैं एक नकारात्मक स्थिति की तरह दिखती हूं – तो शायद मैंने कोई गलती की है, मैं किसी तरह से विफल या ठोकर खाई हूं- फिर मैं खुद से सवाल पूछना चाहती हूं:

  • इस स्थिति के बारे में सकारात्मक या अच्छा क्या है?
  • इस स्थिति में एक मौका क्या है?
    ऐसा करना पूरी तरह से बहुत कुछ है जो मैंने ऐसी परिस्थितियों में किया था। क्योंकि वापस तो मैं आमतौर पर खुद से पूछता था कि मैंने कितना चूसा और अब चीजें भी खराब हो सकती हैं।

हालांकि मैं इन सवालों का हमेशा उपयोग नहीं करती हूं। बार-बार मुझे उस स्थिति में उठने वाले विचारों और भावनाओं को संसाधित करने के लिए कुछ समय चाहिए, इससे पहले कि मैं ऐसा कर सकूं जब आप अभी भी एक भावनात्मक अशांति या थोड़ी सी धक्का में रहते हैं तो आशावादी सोच को मजबूर करने की कोशिश करना आम तौर पर अच्छी तरह से काम नहीं करती।

2 ) एक सकारात्मक वातावरण में खेती करें और रहें।

आप किसके साथ अपना समय व्यय करना पसंद करते हैं और आपके टीवी से दूर होने वाले इनपुट की तरह, इंटरनेट और पत्रिकाओं का आपके दृष्टिकोण पर बहुत बड़ा असर होगा |

सकारात्मक रहने में सक्षम होने के लिए अपने जीवन में प्रभाव डालना जरूरी है जो आपको समर्थन और आप को नीचे खींचने के बजाय आपको उठाएं।

तो ध्यान से विचार करें कि आप अपने मन में क्या करते हैं।

और आप अपने जीवन के सबसे अधिक सकारात्मक स्रोतों या लोगों में से किसी एक के साथ कैसे मुक्त हो सकते हैं।

3 ) धीमे चलें।

मैंने पाया है कि जब मैं बहुत तेज़ हो जाती हूं, जब मैं सोचने, बात करने, खाने और मेरी दुनिया में घूमने की कोशिश करती हूं तो बहुत तेजी से चीजें बहुत अच्छी तरह से नहीं जाती हैं।

तनाव बढ़ता है लगभग कुछ के बारे में नकारात्मक विचार अच्छी तरह से शुरू होते हैं और मुझे लगता है कि मेरी अपनी निजी शक्ति घटती है |

लेकिन अगर मैं कुछ मिनटों के लिए धीमा कर देता हूं – भले ही मुझे चलने, बात करने और धीमी गति से खाने के लिए मजबूर होना पड़ता है – तो मेरा मन और शरीर भी शांत हो जाता है आशावादी और रचनात्मक परिप्रेक्ष्य को खोजने के लिए स्पष्ट रूप से फिर से और आसानी से बातें सोचने में आसान हो जाता है।

4 ) एक मोलेहल के बाहर एक पहाड़ नहीं बनाओ |

परिप्रेक्ष्य खोना बहुत आसान है, खासकर अगर आप पर जोर दिया गया है और आप बहुत तेजी से जा रहे हैं।

और इसलिए एक मोलेहल आपके मन में एक बड़ा और भयानक पहाड़ बन सकता है।

इन स्थितियों को संभालने के लिए एक सरल तीन कदम तरीका है ताकि वे हाथ से बाहर निकलना न करें:

कहो बंद करो आपके मन में, “STOP!” या “NOPE, चिल्लाओ, हम उस रास्ते से फिर से नहीं जा रहे हैं!” जैसे ही इस तरह के विचार आपके सिर में घुसने लगते हैं
सांस लेते हैं। चिल्लाने के बाद चिल्लाकर विचारों में बाधित होने के बाद बस बैठो और अभी भी हो। अपने पेट से साँस लें और अपने मन और शरीर को शांत करने के लिए एक या दो मिनट के लिए बस अपने साँस और बाहर-साँस पर ध्यान दें।
फिर से फ़ोकस। अपने पहाड़ भवन के विचारों से किसी के साथ बात कर और स्थिति को और अधिक बढ़ाए जाने के बारे में प्रश्न पूछें या उसे अपना इनपुट प्राप्त करें। या बस अपने दृष्टिकोण से अपने दृष्टिकोण को चौड़ा करने के लिए और बाहर ठंडा करने के लिए पूछें: क्या यह मामला 5 वर्षों में होगा? या फिर 5 सप्ताह भी?

5 ) अस्पष्ट भय को आप जो चाहते हैं, उसे वापस करने से रोक न दें।

कभी-कभी आप जीवन में मौका ले सकते हैं। एक नई आदत शुरू करें जो अपरिचित, पक्ष पर अपना खुद का व्यवसाय या एक तिथि के लिए किसी को पूछें।

एक आम जाल जब आप उन चीजों में से एक करना चाहते हैं, तो क्या हो सकता है कि क्या हो सकता है, इस बारे में अस्पष्ट भय में खो जाना है |

 

मैंने वर्षों से खोज की है कि सबसे बुरी चीज जो वास्तविक रूप से हो सकती है आमतौर पर दुःस्वप्न के रूप में डरावना नहीं होती है, मेरे भय-ईंधन वाला मन उत्पादन कर सकता है|

इस तरह स्पष्टता प्राप्त करने में ज्यादा समय या प्रयास नहीं होता है और इससे आपको बहुत ज्यादा दिमाग से पीड़ित होने से बचने में मदद मिल सकती है। और आपको मदद करने के लिए जा रहे हैं, अपने आराम क्षेत्र के बाहर कदम और उस मौका ले लो।

सकारात्मक कैसे रहें: 11 स्मार्ट आदतें | How to Stay Positive: 11 Smart Habits

6 ) किसी और के जीवन को मूल्य और सकारात्मकता जोड़ें |

जो आप बाहर भेजते हैं वह आप दुनिया से और उसमें रहने वाले लोगों से वापस पाने के लिए जाते हैं।

हर किसी से नहीं और हर बार नहीं,

लेकिन आप जो भी भेजते हैं वो सब कुछ बहुत मायने रखता है।

आप उन्हें क्या देते हैं और आप उनसे कैसे व्यवहार करते हैं, वे वापस मिलेंगे। और जिस तरह से आप दूसरों के साथ व्यवहार करते हैं और आप उनके बारे में कैसे सोचते हैं, उनके बारे में भी इसका बहुत प्रभाव पड़ता है कि आप अपने बारे में कैसे व्यवहार करते हैं और सोचते हैं

तो मूल्य दें और उदाहरण के लिए सकारात्मकता फैलाएं:

मदद करना। चलते समय एक हाथ उधार दें मित्र को अपनी गाड़ी में एक सवारी दें। या अगर उसे जानकारी की आवश्यकता है तो इसे Google पर चेक करके या तुम्हारा दोस्त पूछकर सहायता करें
बस सुनना। कभी-कभी लोग किसी भी सीधी सहायता नहीं करना चाहते वे बस किसी को पूरी तरह से सुनना चाहते हैं और सुनते हैं क्योंकि वे थोड़े समय के लिए निकलते हैं।
मूड को बढ़ावा देना मुस्कुराओ। जब उचित हो तो हग्स दें एक दोस्त के साथ लटकाते हुए संगीत अपलिफ्टिंग करें या अपनी फिल्म की रात के लिए एक प्रेरणादायक फिल्म का सुझाव दें। या प्रोत्साहित करते हैं जब किसी को खराब दिन हो या मुश्किल समय से गुजरना हो।

7 ) नियमित रूप से व्यायाम करें और अच्छी तरह से खाएं और सोएं |

यह बिल्कुल स्पष्ट है।

लेकिन मुझे पता है कि बड़े, बड़े प्रभाव को अच्छी रात की नींद या अच्छी कसरत मिल सकती है जब मेरा विचार निराशावादी होता है और मेरे अंदर बहुत तनाव होता है।

और मुझे पता है कि मेरे पेट खाली नहीं होने पर स्पष्ट रूप से और आशावादी रूप से कितना सरल लगता है।

इसलिए मैं अत्यधिक इन बेसिक आदतों के बारे में सावधानी बरतने की सलाह देता हूं जो उबाऊ लग सकते हैं। क्योंकि उनके मुताबिक आप उनके प्रबंधन कैसे करते हैं, इसके आधार पर उनका एक बड़ा असर होता है।

8 ) स्वस्थ तरीके से आलोचना लेना सीखें |

सबसे आम आशंकाओं में से एक यह है कि आलोचना का डर है। यह लोगों को जीवन में जो कुछ करना चाहते हैं, उसे वापस करने से रोक सकता है। क्योंकि नकारात्मकता किसी के मुंह या ईमेल से बाहर बह रही है और यह आपके बारे में होने पर चोट लगी है। और खारिज कर दिया जा रहा है काफी थोड़ा डंक कर सकते हैं |

लेकिन अगर आप जो गहराई से चाहते हैं उस पर कार्रवाई करना चाहते हैं, तो आलोचना बहुत अपरिहार्य है। इसलिए महत्वपूर्ण यह एक स्वस्थ तरीके से इसे संभालने के लिए सीख रहा है ऐसा करने से आपका डर कम हो जाएगा और अगर आप की आलोचना की जाए तो उसे कम नुकसान होगा।

9 ) यदि आपकी त्वचा के नीचे कुछ भी हो तो पता है कि क्या करना है |

कभी-कभी कुछ भी आपकी त्वचा के नीचे कुछ भी मिल सकता है और आपको चोट पहुँचा सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप ऊपर दिए गए चरणों का उपयोग करते हैं |

इस चुनौती के साथ मेरी मदद करने वाली दो बातें इस प्रकार हैं:

  • इसे बाहर निकालो। बस उस मुद्दे को किसी और के साथ बात करते हुए प्रकाश में डाल देना बहुत ही उपयोगी हो सकता है कि यह वास्तव में क्या है। और स्थिति पर एक स्वस्थ परिप्रेक्ष्य पाने के लिए।
  • अपने आत्मसम्मान में सुधार करें मैंने उन वर्षों में पाया है कि एक मजबूत आत्मसम्मान के चीजों के साथ मुझे कम नीचे खींच लेते हैं और वे मेरे दिन को अब और भी ज्यादा बर्बाद नहीं करते हैं दूसरों की ओर से नकारात्मकता मुझे अधिक बार बजाय बाउंस करती है|

10 ) अपने दिन को सकारात्मक तरीके से प्रारंभ करें |

आप अपना दिन कैसे शुरू करते हैं, आमतौर पर आपके बाकी दिन के लिए टोन सेट करते हैं|

तो सावधान रहें कि आप अपना सुबह कैसे व्यतीत करते हैं यदि आप पूरी गति से चलते हैं, तो आपके दिमाग में भविष्य की परेशानियों में हार हो जाती है तो तनाव, आपके जीवन की शक्ति का नुकसान हुआ है और नकारात्मक विचार जल्दी से बढ़ेगा।

अगर आप दूसरे दिन अपने परिवार या मित्र के साथ उत्थान वार्तालाप करके धीरे-धीरे आगे बढ़कर अपने दिन शुरू करते हैं या आप नाश्ते में प्रेरक और सहायक लेख या पॉडकास्ट को पढ़ने या सुनने के लिए कुछ समय व्यतीत करते हैं या काम करने के लिए बस की सवारी के दौरान आपका पूरा दिन कैसा होगा, इसके लिए एक बड़ा अंतर हो सकता है|

11 ) मनमानी अपने दिन के माध्यम से आगे बढ़ें।

जब आप वर्तमान समय में अपना समय व्यतीत करते हैं तो सकारात्मक भावनाओं का उपयोग करना और आप अपने जीवन में कुछ के बारे में वास्तव में क्या कर सकते हैं इसके बारे में व्यावहारिक बने रहने के लिए इतना आसान हो जाता है।

जब आप पिछले या भविष्य में खो जाते हैं जैसे हम में से बहुत से समय बिताते हैं तो चिंताएं बहुत आसानी से बड़ी हो जाती हैं। और पिछली बार की विफलताओं और गलतियों को आपके दिमाग में फिर से दोहराया जाता है और आप निराशावाद में नीचे खींचते हैं।

धीरे-धीरे अपनी सुबह के माध्यम से आगे बढ़कर और उम्मीद है कि आपके दिन के बाकी के माध्यम से यह दिमाग में रहना आसान हो जाएगा|

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