नींद के बारे में 20 दिलचस्प तथ्य | 20 Interesting Facts About Sleep

हर इंसान में एक बात आम है – सो जाओ। वास्तव में, यह एक बात है कि सभी जीवन रूपों में आम है। संभवतः क्योंकि यह इतना आम है कि हम वास्तव में इसके बारे में बहुत कुछ नहीं सोचते हैं लेकिन हमें चाहिए। हम अक्सर सोचते हैं कि हमने overslept है और हमने बहुत समय बर्बाद कर दिया है लेकिन यह सच नहीं है! नींद के बिना हम ठीक से काम नहीं कर सकते हैं। नींद के बारे में 20 दिलचस्प तथ्य | 20 Interesting Facts About Sleep

Interesting Facts About Sleep

नींद के बारे में 20 दिलचस्प तथ्य | 20 Interesting Facts About Sleep

1. कोई भी मनुष्य अपने जीवनकाल में 1/3 खर्च करता है। इसलिए, यदि कोई व्यक्ति 75 साल तक रहता है, तो वह 25 साल तक सोता है।

2. घुटनों के पीछे एक उज्ज्वल प्रकाश को प्रकाश देना वास्तव में किसी व्यक्ति के दिमाग की नींद-जागने वाली घड़ी को रीसेट कर सकता है। यह 1 99 8 में किए गए एक प्रयोग में दिखाया गया था।

3. लोग सोचते हैं कि सोने से वजन बढ़ सकता है। इसके विपरीत, नींद की कमी से 1 सप्ताह से कम समय में 0.9 किलोग्राम या 2 पाउंड वजन बढ़ सकता है।

4. सोते समय कोई भी कभी छींक नहीं सकता है।

5. जापान में काम पर सोना दंडनीय नहीं है। वास्तव में यह बहुत स्वीकार्य है और नियोक्ता इसे कड़ी मेहनत के कारण थकावट के रूप में देखते हैं।

6. कभी सुबह बिस्तर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया? बहुत से लोग इस समस्या का सामना करते हैं और इसके लिए एक चिकित्सा शब्द है। इसे डिस्निया के नाम से जाना जाता है।

7. एक अध्ययन में यह पाया गया कि पूर्ण चंद्रमा के दौरान लोग नए चंद्रमा और गरीब नींद के दौरान अच्छी तरह से सोते हैं।

8. अगर आप सिर्फ विश्वास करते हैं कि आपने वास्तव में ऐसा नहीं किया है, भले ही आपने वास्तव में ऐसा नहीं किया है, तो यह काम पर आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

9. टीवी देखते समय सोते समय अधिक कैलोरी जला दी जाती है।

10. सोते समय दुःस्वप्न बीटा ब्लॉकर्स, माइग्रेन, नींद में कमी और यहां तक ​​कि दिल की स्थिति के कारण हो सकता है।

11. नींद की कमी वास्तव में मस्तिष्क को प्रभावित करती है और धीमी प्रतिक्रिया और खराब निर्णय की ओर ले जाती है।

12. शिशु अधिक सोते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि बच्चों के मस्तिष्क अपने शरीर में ग्लूकोज का 50% तक उपयोग करते हैं, जो वास्तव में उन्हें अधिक नींद की आवश्यकता होती है।

13. मनुष्य इस ग्रह पर केवल स्तनधारियों हैं जो स्वेच्छा से अपनी नींद में देरी करते हैं।

14. औसतन, एक स्वस्थ मानव वयस्क को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए 7-9 घंटे अच्छी नींद की आवश्यकता होती है। कुछ वास्तव में केवल 6 घंटे सोने के साथ बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। दूसरी तरफ, कुछ लोगों को इष्टतम प्रदर्शन के लिए कम से कम 10 घंटे की नींद की आवश्यकता होगी।

15. नींद की कमी से भूख की कमी होती है क्योंकि लेप्टिन के स्तर – भूख को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार एक हार्मोन गिरता है।

16. रात में यदि आप बिस्तर पर जाने के बाद 10-15 मिनट में सो जाते हैं तो आप नींद से वंचित नहीं होते हैं, लेकिन यदि आप 5 मिनट से भी कम समय में सो जाते हैं, तो आप नींद से वंचित हैं।

17. 1 9 65 में, रैंडी गार्डनर सीधे 11 दिनों तक सोए बिना चले गए। यह एक विश्व रिकॉर्ड था लेकिन इसके बारे में एक विवाद है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह फिनलैंड से तोमी सोइनी था जो 11 दिन और 12 घंटे खींचने में कामयाब रहा।

18. केवल एक करीबी चिकित्सा पर्यवेक्षण यह बता सकता है कि कोई व्यक्ति वास्तव में सो रहा है या नहीं क्योंकि कुछ लोग अपनी आँखों से सो सकते हैं, यह महसूस किए बिना कि वे ऐसा करते हैं।

19. कई लोगों को सोमवार सुबह उठना मुश्किल लगता है। यह सप्ताहांत के दौरान बदलते सोने के कार्यक्रमों के कारण सोशल जेट लैग के रूप में जाना जाता है।

20. कई कारणों से एक व्यक्ति थक गया महसूस कर सकता है लेकिन दोपहर 2:00 बजे से 2:00 बजे लोग स्वाभाविक रूप से थके हुए महसूस करते हैं, भले ही वे ऐसा कुछ न करें जो शारीरिक या मानसिक थकावट का कारण बन सके। यही कारण है कि लोग आमतौर पर दोपहर के भोजन के बाद झपकी लेना पसंद करते हैं।

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